adsense head

I.A.S ओर I.P.S, क्या फ़र्क है इनमे? जानिए पूरी डिटेल।

sanjayharshora.blogspot.com


आईएएस ओर आईपीएस ये दोनों ही भारत मे सरकारी नॉकरी में सबसे ऊंची पोस्ट है। IAS का अर्थ है भारत की प्रशासन सेवा और IPS कार्थ है भारत की पुलिस सेवा। इन दोनों पोस्ट में नॉकरी बहोत चुनौती भरी होती है जो न केवल आपको पद ओर प्रतिष्ठा देती है बल्कि राष्ट्र के प्रति कर्तव्यनिष्ठ रहना पड़ता है ओर समाज को सुरक्षा भी देनी पड़ती है।
अब हम इन दोनों में क्या फर्क है वो देखते है।

IAS (आईएएस):

IAS यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, ये भारत की चुनौती पूर्ण नॉकरिओ में से एक है।आईएएस बनने के लिए आईएएस की परीक्षा पास करनी होती है जो हर साल UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमिसन के द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में भारत मे से लाखों प्रतियोगी हिस्सा लेते है पर इनमेसे 150 जितने ही उत्तीर्ण होते है। प्राइवेट सेक्टर की लाखों रुपए की सैलरी के मुकाबले ये जॉब भारतीय युवा वर्ग में सबसे प्रचलित है, क्योकि इश्मे पद, प्रतिष्ठा और पैसा सब मिलता है। पद के क्रमानुसार देखे तो आईएएस की जॉब आईपीएस ओर आईएफएस से ऊपर होती है। इनके कैडर को केंद्र सरकार, राज्य सरकार, ओर पब्लिक सेक्टर से रोजगारी मिलती है। आईएएस ऑफिसर जिल्ला कलेक्टर के रूप में पुरे जिले में प्रसाशन को नियंत्रित करते है। इसके अलावा वे कुछ अवसरों पर भारत सरकार का प्रतिनिधित्व भी करते है। आईएएस बनने के लिए कम से कम अभ्यास किसी भी मान्य यूनिवर्सिटी से स्नातक यानी ग्रेजुएशन कि डिग्री होनी चाहिए। इनकी स्टार्टिंग सैलेरी 56000 से 130000 तक होती है।


IPS (आईपीएस):

IPS यानी इंडियन पोलिस सर्विस, ये भारत में सबसे चुनौती पूर्ण नॉकरी है।आईपीएस बनने के लिए आईएएस की परीक्षा पास करनी होती है, जो हर साल UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमिसन के द्वारा आयोजित की जाती है। इश्मे पास होने के बाद प्रतियोगी आईएएस ओर आईपीएस दोनो मेसे किसी एक को चुन सकता है। आईपीएस पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे उच्च अधिकारी होता है। वे राज्य और केंद्र दोनो के पुलिस दल का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा आईपीएस अधिकार कई खुफिया एजेंसी जैसे Ib इंटेलिजेंट ब्यूरो, CRPF सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स, RAW रीसर्च एंड एनालिसिस विंग, ओर CBI सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन इन सब मे भी प्रमुख पद संभालते है। आईपीएस अधिकारी के मुख्य कार्य समाज मे कानून व्यवस्था बनाये रखना और समाज को सुरक्षित रखने का होता है।
आईपीएस बनने के लिए कम से कम अभ्यास किसी भी मान्य यूनिवर्सिटी से स्नातक यानी ग्रेजुएशन कि डिग्री होनी चाहिए। इनकी स्टार्टिंग सैलेरी 56000 से 130000 तक होती है।

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।