adsense head

भारत के बारे में कुछ अनजानी बातें।

हेलो दोस्तो आज में हमारे देश इंडिया यानी कि भारत के बारे में कुछ ऐसी अनजानी बाटे बताने जा रहा हु जो शायद आपको पता नही होगी, तो आइए जानते है वो क्या है।
Infoandfunn

1/ Floating post office( पानी के तैरती हुई पोस्ट आफिस)
    www.theindiareview.com


पूरी दुनिया मे सबसे बड़ा पोस्ट यानी कि डाक का नेटवर्क भारत मे है, जहापे 1,55,015 पोस्ट ऑफिस है, इसका मतलब औसतन 7,175 लोगो के बीच मे एक पोस्ट आफिस कार्यरत है, इनमेसे एक अनोखा पोस्ट ऑफिस श्रीनगर के दाल तालाब में आपको देखने को मिलेगा जो तैरता हुआ चलता फिरता पोस्ट ऑफिस है, यह एक मात्र एसा पोस्ट ऑफिस है जो तैरता है और इसकी शुरुआत अगस्त 2011 में किया गया था।

2/ अंतरिक्ष मेसे दिखने वाला कुंभ मेला।
www.researchgate.net

2011 में जब भारत मे कुंभ का अयोजन हुआ था तब करीबन 5 हजार करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु इसमे सामिल हुए थे, ओर ये बहोत अद्भुत नजारा था, ओर उस समय इस श्रद्धालुओ की भीड़  को अंतरिक्ष मेसे भी दिखाई दिया गया था।

3/ बांद्रा- वर्ली समुद्र मार्ग (bandra-worli sea link)
wikipedia.org

ऐसा कहा जाता है कि इस ब्रिज के बनाने में जो स्टील के तार का इस्तेमाल किया गया है वो पृथ्वी के एक चक्कर लगाने के बराबर है, ओर इसका वजन देखने जाए तो 50,000 अफ्रीकन हाथी के बराबर है।

4/ शेम्पू भारत की सोध है।
Pinterest



जी है दोस्तो आज हमलोग जो नहाने में सम्पू का इस्तेमाल लड़ते है वो दरअसल भारत की ही खोज है, भारत मे जब इसकी सोध की गई तब ये व्यापार के हेतु नही बल्कि जड़ीबूटी के उपयोग हेतु किया गया था, सेम्पू शब्द संस्कृत संस्कृत के चम्पू शब्द से लिया गया है जिसका मतलब मालिस होता है।

5/ भारतीय राष्ट्रीय कब्बडी टीम हर वर्ल्ड कप जीती है।
www.prokabaddi.com

भारत की राष्ट्रीय कब्बडी टीम ने अब तक के सभी वर्ल्डकप के खिताब अपने नाम किये है, भारत ने अब तक के आयोजित सभी 5 पुरुष कब्बडी वर्ल्डकप जीते है, पर ये सभी टूर्नामेंट में अपराजित रहा है, 

6/ स्विट्ज़रलैंड science day भारत के पूर्व राट्रपति अब्दुल कलाम को समर्पित है।
www.indiatimes.com

भारत के मिसाइल प्रोग्राम के पिता जिसे कहा जाता है वो भारत के पूर्व राष्ट्पति अब्दुल कलाम ने 2006 की साल में स्विट्ज़रलैंड का दौरा किया था, ओर उनके आगमन को स्विट्ज़रलैंड ने 26 मई को विज्ञान दिवस यानी कि science day घोसित किया था।

7/ भारत के पहले राष्ट्रपति ने अपने वेतन का केवल 50% हिस्सा ही लिया था।
NewsClick



जी है दोस्तो जब dr. राजेन्द्र प्रसाद को भारत का राष्ट्रपति नियुक्त किया गया, तो उन्होंने अपने वेतन का केवल 50% हिस्सा ही लिया था, यह कहते हुए की उन्हें इससे अधिक वेतन की आवश्यक्ता नही है, ओर जब उनका कार्यकाल खत्म हुआ तब उन्होंने लेवल 25% वेतन ही लिया था जो 10000 रूपए था।

8/ भारत में  पहला रॉकेट एक साईकल पर लाया गया था।
The Better India



जब भारत ने स्पेस मिसन का पहला रॉकेट लॉन्च किया तब वो इतना छोटा और हल्का था कि उसे तिरुवनंतपुरम के थुम्बा लॉन्च स्टेशन पर साईकल पर लाया गया था।

9/ भारत दुनिया का दूसरे नम्बर का सबसे बड़ा इंग्लिश बोलनेवाला देश है।

BritannicaIndia

भारत अमेरिका के बाद अंग्रजी बोलने वाले देसो में दूसरे नंबर पर है जो भारत की कुल आबादी के 10% जितना ही है। और ये समय के चलते बहोत आगे निकलेगा।

10/ भारत दुनिया का सबसे ज्यादा शाकाहारी खाना खाने वालों का देश है

दुनिया का सबसे बड़ी संख्या में शाकाहारी होने का कारण धार्मिक और खाने की अपनी पसंद के कारण है, तकरीबन 20% से 40% तक लोग भारत मे शाकाहारी है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देस बनाता है।

11/ रवीन्द्रनाथ टैगोर ने केवल भारत का नही बल्कि बांग्लादेश का भी राष्ट्रगान लिखा है।
aninews.in

 जी है दोस्तो आप ये बात सैयद जानते नही होगे की हमारे देश के रवीन्द्रनाथ टैगोर ने न केवल भारत का राष्ट्रगान " जन गण मन" लिखा है बल्कि हमारे पड़ोसी देश यानी बांग्लादेश का राष्ट्रगान" अमर सोनार बांग्ला" को भी उन्होने ही लिखा है

12/ ध्यानचंद ने जर्मन नागरिकता का प्रस्ताव अस्वीकार किया था।

हमारे देश के हॉकी के जादूगर कहेजाने वाले मेजर ध्यानचंद ने 1936 में जर्मन को 8-1 से हराने के बाद हिटलर ने उन्हें बुला कर जर्मन की नागरिकता, जर्मन सेना में उच्च स्थान ओर जर्मन के लिए खेलने का प्रस्ताव दिया था, हालांकि ध्यानचंद ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

13/ केवल एक इंसान के लिए पूरा मतदान मथक।

ये बहोत ही आस्चर्य की बात है कि गुजरात के गिर के जंगल मे रहने वाले एक इंसान के लिए विशेष मतदान मथक बनाया गया है,


14/ साप- सीडी का खेल।
  • snakesandladderssapsidi.blogspot.com

दोस्तो हैम लोग चपन से जो साँप- सीडी का खेल खेलते आ रहे है उसका अविष्कार भी भारत मे ही हुआ है , यह खेल भारत की ही देन है।

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।