adsense head

खुबशुरत हिलस्टेशन जो अहमदाबाद से 500 km के अंदर आते है। / Hillstation Near Ahmedabad

1सापुतारा:

सपुतारा गुजरात का सबसे जानामाना हिलस्टेशन है। ये गुजरात के डांग जिले में सहयाद्रि पर्वतमाला में आया हुआ है। यहा पर बहोत सारी हरियाली ओर जिल-जरने है, सापुतारा में घूमने के लिये बहोत सारि अलग अलग जगह है और कई सारी एक्टिविटी भी है जो आप कर सकते है। यह जगह आपको मंत्रमुग्ध कर देगी, ओर परफेक्ट वीकेंड के लिये  ये बहोत मजेदार हिलस्टेशन है।
विजिट करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी है।
अहमदाबाद से ये 400km दूर आया हुआ है।
यहा पे जाने का सबसे अच्छा रास्ता बस या कार से जाना है। पोहचने का समय करीबन 6 घंटे जितना लगता है
सापुतारा में करने लायक एक्टिविटी में आप तालाब में बोटिंग कर सकते है, बोटैनिकल गार्डन, आर्टिस्ट विलेज, रोपवे, सनसेट, इको पॉइंट है। सापुतारा घूमने में आपको 1 से 2 दिन का समय चाहिए।

2 माउंट आबू:

रेगिस्तान की हरियाली के नाम से जाना जानेवाला राजस्थान का एक मात्र हिलस्टेशन जो गुजरात के बॉर्डर पर पड़ता है। ये अहमदाबाद के पास वाला सबसे लोकप्रिय हिलस्टेशन है। अरावली पर्वतमाला के सर्वोच्च शिखर पर स्थित ये हिलस्टेशन जैन धर्म के देलवाड़ा के देरों से प्रसिध्द है। यहां की हवाएं बहोत तेज़ होती है और नक्की तालाब इसकी सुंदरता बढ़ता है।
माउंटआबू जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च का होता है।
अहमदाबाद से बाय रोड ये 225 km होता है। आप यहा पे बाई रोड ओर ट्रैन से भी जा सकते है, पर ट्रेन आपको आबूरोड तक ही ले जाएगी उसके बाद आपको कार या बस से जाना होगा।
माउंट आबू में देखने लायक जगह देलवाड़ा जैनमंदिर, वन्यजीव अभ्यरण्य, हनीमून पॉइंट, माउंटेन व्यू, ओर नक्की तालाब में बोटिंग कर सकते है।
माउंटआबू में घूमने के लिए आपको कम से कम 2 दीन चाहिए।

3 विलसन हिल:

ये जगह सूरत के पास धरमपुर में आई हुई है।
विलसन हिल को मिनी सापुतारा के नाम से भी जाना जाता है। यहा एक गिच जंगलो वाला पहाड़ी इलाके है। कुदरत के सौंदर्य को महसूस करने के लिए ओर शहरी जीवन से दूर शांति पाने के लिए ये जगह सबसे उत्तम है। ये गुजरात का असाधारण हिलस्टेशन है और यहा से आप को समुद्र का नजारा भी देखने को मिलता है। ये निश्चित है कि आप इस जगह पे के सबकुछ भूल कर कुदरत में मग्न हो जाएंगे।
यहा पे जाने का सबसे उचित समय बारिस का मौशम है।
अहमदाबाद से ये करीबन 362 km बाई रोड दूर है।
यहा कि मन बहलाने वाली चीजों में घोडेसवारी, ट्रैकिंग, बरूमल मंदिर, शंकर वॉटरफॉल, लेडी विलसन म्यूजियम, सुनराइस ओर सनसेट है। यहा पे आप आराम से एक दिन में सब कुछ देख सकते है।

4 तोरणमल:

ये गुजरात के नजदीक महाराष्ट्र में कुदरत की गोद मे प्रचलित ओर कम भीड़भाड़ वाला हिलस्टेशन है। तालाब, जंगल, जरने, ओर कई मानवनिर्मित जगहों की वजह से ये काफी अच्छी जगह है। कुदरत के अलावा ये जगह पवित्र मंदिरो से भरी हुई है, जो यहा कि संस्कृति को प्रदर्शित करती है।
सितंबर से मार्च के बीच यहां जाने का सबसे उचित समय है।
अहमदाबाद से ये 380 km दूर आया हुआ है।
यहा कि देखने लायक जगह में खड़की पॉइंट, लोटस लेक, फोरेस्ट पार्क, मेडिसिनल गार्डन, तोरणा देवी मंदिर है।
इस जगह को देखने मे आपको एक दिन लग सकता है।

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।