adsense head

इस अजीब तरह से होता है पारसी लोगो का अंतिम संस्कार।

sanjayharshora.blogspot.com
sanjayharshora.blogspot.com/

हुम् सब लोग जनते है कि पारसी कम्युनिटी के लोग बहोत ही कम है और ये लोग बड़े शांत स्वभाव के होते है, पर हम इनके अजीब तरह की अंतिम संस्कार कि विधि के बारे में शायद ही जानते होंगे।
sanjayharshora.blogspot.com

सभी धर्मों में वैसे तो किसी की मृत्यु पर एक जैसी ही प्रक्रिया होती है, जैसे कि शोक मनाते है प्रार्थना करते है, पर जब पारसी लोगो के मृत शरीर को विलीन करने की बात आती है तब वो सबसे अलग पड़ते है।
sanjayharshora.blogspot.com

इनके मृत शरीर को विलीन करने की असामान्य विधि है जैसे कि सूर्य की किरणें ओर पक्षी जैसे गिद्ध और कौए का खुराख बनाकर उन्हें खाने के लिए छोड़ दिया जाता है, पारसी लोग इसे पुण्य ओर प्रदूषण रहित अंतिम विधि मानते है इसलिए वे ऐसा करते है।
sanjayharshora.blogspot.com

जैसे हिन्दू में अंतिम विधि के स्थल को स्मशान, मुस्लिम ओर ख्रिस्ती में कब्रिस्तान कहा जाता है वैसे पारसीमे अंतिम विधि के स्थान को tower of silence  यानी कि शांति का मीनार कहा जाता है। ये अलग अलग शहर में आये हुए है जैसे मुम्बई में हैंगिंग गार्डन के पास डुंगरवाड़ी के जंगल मे तीन जगह पर आये हुए है। 
sanjayharshora.blogspot.com


sanjayharshora.blogspot.com

मृत देह को इस जगह रख कर अंतिम संस्कार किया जाता है, ये एक एम्फी थिएटर जैसा होता है जहाँ 250 मृत शरीर के रखने की सुविधा होती है।
sanjayharshora.blogspot.com

पारसीओ की अंतिम विधि का मुख्य आधार गिद्ध पर है जो इस आधुनिक समय मे लुप्त होते जा रहे है, इसी वजह से आज ये लोग मानव निर्मित सोलर उपकरनोसे इस विधि को कर रहे है, पर ये बहुत मंद प्रक्रिया हो जाती है क्योकि गिद्घ के खाने की झड़प ओर सूर्य किरणों से विलीन होनेकी झड़प में बहुत अंतर है। ओर बारिस की ऋतु में तो सोलर उपकरण से ये काम बहोत कठिन हो जाता है। 

आज भी यहा पे कौए जैसे पक्षी आते है पर सोलर उपकरण की जलद गर्मी के कारण ये वहा रह नही पाते क्योकि गिध्दों के मुकाबले इनमे कम प्रतिकारक शक्ति होती है।
sanjayharshora.blogspot.com

गिद्ध की खाने की झड़प तेज होने के कारण मृत शरीर जल्दी विलीन हो जाता था और अब ये प्रक्रिया बहोत समय लेती है इस लिए भावनात्मक नजरिए से ये प्रक्रिया कुछ लोगो को पसंद नही आती।
इस वजह से आज पारसी कम्युनिटी को बहोत परेशानी जेलनि पड़ती है।

Comments

Post a Comment

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।