adsense head

Stem Cell banking एक चमत्कारिक सुविधा

Stem Cell Banking एक चमत्कारिक सुविधा है इसके बारेमे जरूर पढ़े। 

Stem Cell banking (cord blood banking) ये एक ऐसी सुविधा हे जो आजकल ज्यादा यूस होती हे जिसे करवाने से भविष्य में इंसान को कोई भी गंभीर बीमारी हो जैसे की रीढ़ की हड्डी की चोट, मधुमेह, दिमागी रोग, अल्जाइमर रोग, हृदय रोग, स्ट्रोक, जलन, कैंसर और हड्डीओं के रोग जैसी बीमारी से बच सकते हे। मगर इस के बारे में ज्यादातर लोगो को मालूम भी नहीं के ये हे क्या, और इसका फायदा कैसे उठा सकते हे ये सुविधा कौन प्राप्त करवाता हे और इसकी कीमत कितनी होती हे। तो आज हम इसके बारे में जानेंगे और उम्मीद हे की आप सब को ये जानकारी पसंद आएगी। 

    
today.mims.com



           Stem Cell banking के बारे में आपने कही पढ़ा या सुना भी होगा। अगर आप माँ या पिता बनाने वाले हे या तो बनने के बारे में सोच रहे हे तो ये जानकारी आपके लिए बहोत महत्वपूर्ण साबित हो सकती हे। पिछले दसक से डाक्टरी सुविधाओं में बहोत बड़ी क्रांति देखने को मिली हे। कैंसर, डाइयाबिटीस और रक्त रोगो से लड़ने के लिए करोडो रुपए खर्च करके इन रोगो से बचने का उपाय ढूंढा जा रहा हे। Stem Cell banking इसी प्रयास का एक हिस्सा हे। शिशु के जन्म के समय उसके गर्भनाल से निकले Stem Cell की मदद से पिछले दसक से कई सारी गंभीर बिमारिओ से बचने का सफल प्रयास किया जा रहा हे।  Stem Cell क्या हे और इसे हम कैसे  सुरक्षित रख सकते हे इसके बारे में हम और गहराई से जानेंगे। 
https://www.detcare.com




      शिशु के जन्म के बाद गर्भनाल में जो रक्त रहजाता हे उसे Stem Cell कहा जाता हे। पहेले के ज़माने में इसे सामान्य चीज समाज कर फेक दिया जाता था। हलाकि अब इसे बहोत गंभीरता से ले कर एक बहुमूल्य चीज मान कर इसे सालो तक संभाला जाता हे। बहुत सालो बाद डॉक्टर्स को पता चल पाया हे की ये बहुत महत्वपूर्ण चीज हे जिसके अंदर की रक्त कोशिका यानि की Stem Cell की मदद से भविष्य में उस इंसान को किसी भी गंभीर बी बीमारिओ से बचाया जा सकता हे। इस Stem Cell का उपयोग शरीर के किसी भी अंग के ट्रांसप्लांट में होता हे। इस चीज की बहुमूल्यता को समझने के बाद अब Stem Cell को संग्रह करने के लिए बहोत सारी बैंक भी अस्तित्व में  हे, जहा पे हम Stem Cell संग्रह कर सकते हे। Stem Cell किसी पौधे के बीज जैसा होता हे। जैसे बीज आगे जाक पत्ते, फल ,फूल ,पर्ण आदिमे विकसित होता हे ठीक उसी तरह Stem Cell काम करता हे।
Stem Cell
में हमारे सरीर की सारी जानकारी होती हे और जरुरत पड़ने पर इसमें से जो चाहे वो निर्माण भी कर सकते हे। 

https://www.ourawesomeplanet.com




        Stem Cell निकालते वक्त शिशु या माँ को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती। डिलेवरी के बाद गर्भनाल को  काटने के बाद जो बची हुई नाल होती हे उसमेसे Stem Cell को निकाल कर संग्रह किया जाता  हे। साधारण तापमान में Stem Cell एक से दो दीन तक रह सकता है, इतने समय में Stem Cell को बैंक में पोह्चया जाता हे।
इसके बाद Stem Cell पर विशेष प्रक्रिया होती हे उसके बाद संग्रह किया जाता हे। और ये Stem Cell बैंक में कई सालो तक सुरक्षित रहता हे। 
      
www.unairan.org



        आजकल कई जगह शरीर के अंग प्रत्यारोपण में बोनर्मेरौ की जगह Stem Cell का उपयोग किया जाता हे। कैंसर, अनुवांशिक बीमारिया, थेलेसेमिया, और चयापचय के रोगो जैसी 80 गंभीर बिमारिओ में इसका सफल उपयोग किया जा रहा हे। बोनर्मेरौ के दान करने वालो की संख्या भी अब बहोत कम हो गई हे, इस लिए Stem Cell बैंकिंग जरुरी हो गया  हे। इसका फायदा ये हे की आपको तोआपका Stem Cell काम आएगा ही मगर आपके परिवार में भी किसी को इसकी जरुरत पड़ी और ये Stem Cell उनसे मैच हो रहा हे तो उनको भी ये काम आ सकता हे। 


sanvada.com



        इन दिनों Stem Cell पर बहोत रीसर्च हो रही हे, और इससे लगता हे की वो दिन दूर नहीं जब गंभीर से गंभीर बिमारिओ का इलाज भी आसानी से हो सकेगा।  
www.hindustantimes.com




        भारत के कई बड़े सहरो में Stem Cell बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हे, इसके किये आपको डिलेवरी से पहले अपना नाम रजिस्टर करवाना होता हे और चेकउप भी करवाना होता हे। अगर आप फिट हे तो आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता हे। डिलेवरी के बाद बैंक वालो को जानकारी देने पर उनकी टीम आकर सुरक्षित तरीके से Stem Cell को संग्रहत करती हे। अपने बच्चे को ये सुविधा देने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख तक की रकम भरनी होती हे जो आप किस्तों में भी भुकतान कर सकते हे। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से भी पूछताछ कर सकते हे। 
www.livemint.com




        Stem Cell बैंकिंग का महत्व भारत में धीरे धीरे बढ़ रहा हे, अगर आप सक्षम हे तो यह सुविधा का लाभ जरूर उठाना चाहिए। 














Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।