adsense head

मेरे साथ केसे बैंक froud हुआ ऑर केसे मेरे पैसे वापिस आए।

source

हैलो दोस्तो आज मे मेरा निजी अनुभव आपको बताता हु, के केसे मेरे बैंक मे साइबर क्राइम से पैसे कट गए ऑर फिर केसे वो पैसे मैंने वापिस लाये। 

             इस lockdown ऑर चाइना के साथ बिगड़ते संबंध की वजह से हम सब रोज बरोज न्यूज़ मे देखते हे, ऑर अपने मित्रो से भी सुनते होगे की आज इनके अकाउंट से इतने पैसे कट गए ओर इस तरह से कट गए । ये सब एक तो आमदनी बांध होने ऑर दूसरा चाइना वालो का cyber attack होने के कारण हम लोगो को इस दुविधा का सामना करना पड़ता हे। 
        तो चलो आज मे मेरे साथ हुए फ्रॉड के बारेमे शुरुआत से अंत तक की बात करता हु । 
 
        ये बात हे लोकडाव्न  के दीनो की जब हम सब अपने अपने घरो मे बैठे थे, तब सभी लोग फ्री होने के कारण अपने फॅमिली वालो के साथ टाइम स्पेंड कर रहे थे, वेसे ही मे भी कर रहा था। ये बात 11/05/2020 की हे, उस दिन जब मैंने अपना मोबाइल चार्जिंग मेसे लिया तब मेरे मोबाइल मे इस तरह के तीन MSG आए हुए थे, 
sanjayharshora.blogspot.com

जब मैंने उसे ओपन किया तो मेरे एसबीआई  सेविंग अकाउंट मेसे तीन बार अलग अलग रकम मे मेरे पैसे काटने के बारे मे था। पहले MSG मे 1 रुपया काटा था , दूसरे MSG  मे 79 रुपेय काटे थे ऑर तीसरे MSG  मे 3999 रुपेय काटने की जानकारी थी। पर MSG  मे डीटेल जानकारी नहीं थी इसलिए मेने तुरंत मेरे बैंक transaction मे देखा तो ये पैसे google proxima beta करके लिखा था उससे काटे गए थे। इस फ्रॉड मे न तो  मुजे कोई कॉल आया था, ना मेने किसी को OTP  दिया था ऑर नहीं किसी लिंक पे क्लिक किया था फिर भी मेरे  पैसे कट गए इसलिए मे थोड़ा हैरान हो गया था। फिर तुरंत मैंने इस SMS  मे दिये गए बैंक के नंबर पर कॉल कर के तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक करवा दिया जिससे दूसरी बार उसमे फ्रॉड न हो सके ऑर इस SMS मे मेरे एसबीआई बैंक के डेबिट कार्ड से पैसे काटे गए थे जो उसमे लिखा हुआ था। मैंने इस अकाउंट की डीटेल किसिकों नहीं दी थी फिर भी फ्रॉड मेरे साथ हुआ, क्यो की फ्रॉड करने वाले को मेरे कार्ड का नंबर पता चल गया होगा ऑर जहा तक मुजे  पता हे तब तक international transaction मे OTP की जरूरत नहीं होती, उसमे बस कार्ड की डीटेल ही जरूरी होती हे। इस लिए मेरे साथ इस तरह का फ्रॉड हुआ था। वैसे तो  एसे फोन कॉल तो कई बार आते हे पर हम अपनी जानकारी नहीं देते इसलिए फ्रॉड करने वाले हमारे पैसे नहीं ले सकते, पर जो मेरे साथ हुआ उससे बचना तो  बहोत मुसकिल हे। 

एसे फ्रॉड से बचने के लिए क्या करे ?
अगर आपको इस तरह के फ्रॉड से बचना हे तो मैंने  जो किया वेसे आप  भी करिए तो सायद आप बच सकते हो। 
इसलिए ये सब होने के बाद मैंने तुरंत अपने सभी बैंक अकाउंट के ऑर क्रेडिट कार्ड्स के international transaction यानि की आंतर रास्ट्रिय लेनदेन को बंध कर दिये, अगर आपको  कभी international transaction करने की जरूरत पड़ी तो उतने समय के लिए उसे खोल के फिर से बंध करदे, ऐसा करने से फ्रॉड करने वाला डाइरैक्ट आपके अकाउंट से फ्रॉड नहीं कर सकता ऑर कोई कॉल आए तो आप अपने बैंक की डीटेल न दे ऑर नहीं कोई otp दे। 

मैंने कैसे अपने सारे पैसे वापिस लाये ?
जब ये फ्रॉड मेरे साथ हुआ उस रात थोड़ी बेचैनी के बाद सुबह उठकर सबसे पहले मैंने बैंक में मेरे साथ हुए फ्रॉड के बारे मे पूरी जानकारी दी ऑर सिकायत कर दी, इस तरह का फ्रॉड होने पे आप 3 से 7 दिन मे बैंक मे सिकायत कर दो तो पैसे वापिस आने के चांस ज्यादा होते हे। ऑर जब सिकायत करने के बाद मैंने बैंक वालो से पूछा की मेरे पैसे कबतक वापिस मिलेंगे मुजे तो उन्होने बोला ली इस मे  ज्यादा से ज्यादा तीन महीने का वक्त लगता हे।  सिकायत करने के बाद बैंक ने मुजे सिकायत नंबर sms किया जो आगे बात चित मे कम आ सके। ये  सब होने के बाद मैंने google मे इस तरह का फ़्रोड होने पे कैसे पैसे वापिस लाये उस बारे मे थोड़ा  search किया तो मुजे जानने को मिला के इस तरह का फ्रॉड बहोत सारे लोगो के साथ हुआ था, जो google proxima beta से ट्रैंज़ैक्शन हुए थे। उसके बाद मैंने गूगल मे भी सिकायत की 
sanjayharshora.blogspot.com

जो https://pay.google.com/payments/u/0/unauthorizedtransactions# इस लिंक  पे जाके आपके फ्रॉड के बारेमे सारी डीटेल उसमे डालके सिकायत कर कर सकते हो। 

ये करने के बाद मैंने पुलिस मे सिकायत करने के लिए भी 100 नंबर पर कॉल करके फ्रॉड के बारे मे जानकारी दी तो पुलिस ने मेरा नंबर लेके मेरी सिकायत को साइबर क्राइम मे ट्रान्सफर कर दी, 
Cybercrime.gov.in

फिर थोड़ी देर बाद साइबर क्राइम मे से मुजे कॉल आया ऑर उन्होने सारी डीटेल लेने के बाद एसएमएस के स्क्रीन शॉट भी मांगे, ये सब  प्रोसेस होने के बाद मुजे साइबर क्राइम मेसे msg आया जिसमे मेरा  टिकिट नंबर दिया गया था ऑर ये नंबर लेके नजदीकी पुलिस स्टेशन मे जाके एक लिखित मे सिकायत दर्ज करवाने को बोला गया था। इस लिए ये नंबर लेके मे मेरे नजदीकी पुलिस स्टेशन मे गया ऑर वहा जाके सारी डीटेल देके एक लिखित सिकायत दर्ज करवादी जिसकी एक हार्ड कॉपी मुजे दी गयी ऑर एक उनके पास रखी। इसके बाद मैंने सब जगह सिकायत दर्ज करवाके इंतेजार करने लगा ऑर ये इंतेजार था तीन महीने का। 
 
ऑर फिर 30/06/2020 के दिन मेरे मोबाइल मे ये msg आया जिसमे लिखा था के मेरी complain close कर दी गयी हे, हे msg देख कर मैंने तुरंत अपने बैंक अकाउंट मे देखा तो मेरे कटे हुए पैसे वापिस आ गए थे। इतनी मेहनत के बाद परिणाम अच्छा मिला इस लिए मेरी मेहनत सफल हुई ।   


   













 

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।