adsense head

'Resume' और 'CV' में क्या फर्क होता है?

sanjayharshora.blogspot.com


दोस्तो जब हम अपनी पढ़ाई खत्म करके करियर की शुरुआत करते है तब हमें ये दो शब्द सुनने में आते है 'Resume' ओर 'CV'. हम समझते है कि ये दोनों एक ही वस्तु के दो नाम है और इसी गलतफहमी में हम कही पे reusem   ओर कहिपे cv शब्द का शब्द प्रयोग करते है। जब हम नोकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते है तो अधिकतर लोगों को पता ही नही होता कि इन दोनों में क्या फर्क है इसी वजह से resume की जगह cv ओर cv की जगह resume दे देते है। कभी कभी तो ऐसा होने के कारण हमें वो नौकरी नही मिलपाती, असल मे इन दोनों में अंतर होता है और वो क्या है वो हम देखेंगे।

रिज्यूम Resume

इसमे आपकी सिलेक्टेड जानकारी ही दी जाती है, ओर ये एक पेज का ही होता है, जिससे इंटरव्यू लेने वाला आपके बारे में कम समय मे पूरी जानकारी जान सके। जब आप कहिपे नोकरी के लिए आवेदन देते है और आपको अपना रिज्यूम सबमिट करनेको बोला गया हो तो आप एसा डॉक्यूमेंट सबमिट करना जिसमे आपके बारेमे शोर्ट में जानकारी दी गई हो, ये पत्रक एसा होता है जिससे एक नजर में ही आपके बारेमे पूरी जानकारी पता चल सके। resume नोकरी की पोस्ट के अनुसार अलग अलग होते है जिस पोस्ट के लिए आप आवेदन कर रहे है उसके बारेमे लिखना होता है। रिज्यूम की जानकारी क्रम में होना जरूरी नही है और इसमें करियर की हर बात लिखना जरूरी नही है। इसमे आपका डिग्री ओर अनुभव दर्शाना महत्वपूर्ण होता है।

CV सीवी

सीवी यानी curriculam vitae ये लेटिन भाषा मेसे लिया हुआ शब्द है जिसका मतलब हमारे जीवन का लेखा जोखा होता है जिसमे हमारे जीवन की सारी बाते होती है जो लिखने जैसी हो। CV में अपने बारेमे पुरे विस्तार से बताया जाता है और ये दो या तीन पेज का होता है। CV में आपकी सारी स्किल , अबतक के सब जॉब ओर उसकी पोस्ट के बारेमे सब कुछ आपकी डिग्री आपकी खासियत अपने मेडल्स, अवॉर्ड्स ओर प्राइस भी शामिल होते है। CV हम्मसा फाइनल इंटरव्यू में मांगा जाता है क्योंकि आपके बारे में सब जानकारी मिल सके। इसे बनाने में आपको क्रम का धयान रखना पड़ता है जो बाते जिस क्रम में हुई हो उसी क्रम में लिखनी होती है।

आशा है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी अगर कोई सुजाव हो तो कॉमेंट कर सकते है।

Comments

Post a Comment

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।