adsense head

क्या आप इन मांसाहारी पौधे के बारे में जानते है?



दोस्तो केवल कीड़े ही पेड पौधे खाते हो ऐसा जरूरी नही, कुछ पौधे भी ऐसे है जो कीड़े मकोड़ो ओर छोटे जानवरो को खा जाते है।
पृथ्वी पर ऐसे 700 से अधिक पौधे है जो मांसाहारी है, ये कौन कौन से पौधे है उनके बारे में हम आगे जानते है।

1/Pitchar Plant

 ये मंशाहारी पौधा लंबा और गड्ढेदार होता है इसके मुह पर एक छत जैसा होता है जिसमे शिकार यानी जीवजंतु अंदर जाते ही ये छत बंध हो जाती है, इनके मुख का भाग गोलाई वाला और फिसल सके इस होता है। ये पौधे जहा जमीन में खनिज तत्वों की कमी और एसिडिक जमीन में पाए जाते है।

2/Venus flytrap

ये एक फुल वाला पौधा है जिसे सबसे ज्यादा कीड़े खानेवाला पौधा कहते है, इसका जाल फुल के दोनों ओर कांटो से बना होता है, जब ये फूल खुला हो तब जैसे ही इनके ऊपर कोई जंतु  बैठता है तो ये बंध हो जाता है और अपने शिकार को जकड़ लेता है। दूसरे पौधे की तरह ये भी सूरज की किरणों में से शक्ति लेता है पर कुछ पोषक तत्व आसपास के वातावरण ने न मिलने के कारण ये शिकार करके प्राप्त करता है।

3/Monkey Cup

इसके नाम के मुताबिक ही ये पौधा एक बंदर जैसा दिखता है जो एक कप के आकार का होता है , इसके कप के ऊपर एक चैट जैसा होता है जो शिकार के अंदर जाते ही बंध हो जाता है, ये पौधे भारत , मेडागास्कर, ओर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है।

4/Butterwort

ये बहोत चिकने ओर सुंदर दिखने वाला होता है ,ये साइबीरिया से उत्तर अमेरिका तक पाए जाते है, ये सपाट पत्तियो के साथ ऊपर की ओर मुड़ी हुई होती है, इन पत्तियो के ऊपर चिकने बाल होते है जो शिकार को पकड़ लेते है। ये पौधे अपने लंबे समय तक चलने वाले फूलो की वजह से प्रचलित है।

5/Sundew Plant

इस पौधे की 90से अधिक प्रजातीया है, ये अधिकतर ऑस्ट्रेलिया, ओर दक्षिण अफ्रीका में पाए जाते है, इसमे चिकने फिलामेंट के साथ छोटे हथियार होते है, ये एक ऐसे पदार्थ का स्त्राव करते है जो न शिकारी को पकड़ता है बल्कि उसे पच भी लेता है।

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।