adsense head

जाने Amazon के स्थापक की सफलता के बारे मे।

https://sanjayharshora.blogspot.com/

"जेफ बेजोस" जो amazon इ कमेर्स कंपनी के स्थापक है। जिन्होंने online मार्केट को नई बुलंदियो पर पहोचा दिया है। जेफ ने अकेले amazon की स्थापन की ओर आज वो दुनिया की सबसे बड़ी इ कमेर्स कंपनी है। ओर जेफ भी दुनिया के सबसे अमीरो की लिस्ट मे सामिल है।









जेफ का सफर आसान नही था , बल्कि बहोत सारी मुस्किलो से भरा हुआ था।
जेफ का जन्म 12 january को अलबुकर्क मे हुआ था जो मैक्सिको मे आता है। जब जेफ डेढ़ साल के थे तब ही उनके पिता उनको छोड़ के चल बसे थे। पिताके अवसान के बाद जेफ की मा ने दूसरी सादि की ओर सौतेले पिता के साये मे जेफ ने अपनी पढ़ाई पूरी की। फिर जेफ ने आगे की पढ़ाई अपनी नानि के घर जाके की। उन्होंने b-tech, कंप्यूटर साइन्स की पढ़ाई प्रिंसटन विद्यालय से की। उन्हें पहले से ही कंप्यूटर मे ज्यादा दिलचस्पी थी। स्नातक होने के बाद जेफ वॉलस्ट्रीट मे काम करने लगे, वहा पर उनकी उमद सोच के कारण 1990 मे एक कंपनी का वाइस प्रेसिडेन्ट बनने का मौका मिला।

जेफ का मन नोकरी करके पेट भरने मे नही था। उनको कुछ बड़ा ओर अलग करना था। इसलिए 1994 मे उन्होंने अपनी अच्छीखासी नोकरी छोड़ कर online बिज़नस की शरूआत की। स्टार्टिंग मे तो उन्होंने एक छोटे से गेरेज की जगह मे  एक छोटा सा बुकस्टाल चालू किया।


जेफ जब इंटरनेट पर थे तब उन्हें ये idea आया था के लाखो लोग इंटरनेट पे एक्टिव होते है तो क्यो ना इंटरनेट पे ही अपना बिज़नेस जमाया जाये। तब से उन्हों ने इसकी शरूआत की।

जेफ ने जब इस कंपनी की शरूआत की तब इसका नाम केदेब्रा डॉट कोम रखा था, लेकिन कुछ महीनों बाद उन्होंने नाम बदल के दुनिया की सबसे बड़ी नदी ऐमज़ॉन के नाम पर ऐमज़ॉन डॉट कोम रखा।
तब इस कंपनी को अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा था। शुरुआती महीने  मे ही कंपनी ने 50 स्टेट ओर 45 देश मे बुक्स बेचना चालू कर दिया था। लेकिन ये उतना आसान नही था, पर जेफ के जुनून ने इसे आसान बना दिया। फिर 1995 तक तो उनकी कंपनी  हर हफ्ते 20000 डॉलर जितनी भारी कमाई करने लगी थी।
जेफ की अद्भुत इंटरनेट की सोच के साथ इ कमेर्स कपंनी अमेज़ॉन की स्थापना की तब उन्होंने एक इतिहास रच  दिया था। इस कंपनी ने सब के जीवन को ओर भी आसान बनादिया था। इससे लोग घर बैठे बैठे अपनी मनपसंद चीज़े कुछ ही समय मे मंगवा सकते थे। 2007 तक तो ऐमज़ॉन दुनिया मे एक ब्रांड के रूप मे उभर चुका था। उसी समय ऐमज़ॉन ने अपना इ बूक रीडर kindle बाज़ार मे उतारा था।
https://sanjayharshora.blogspot.com/


 kindle के ज़रिये किसी भी बूक को तुरंद डाउनलोड करे पढ़ा जा सकता था। इससे वाचको को किसी भी बूक का ज्यादा इंतजार नही करना पड़ता था ओर कंपनी को भी अच्छा लाभ हुआ था। जेफ के नसीब के कारण उनके सितारे आसमान मे थे इस लिए कुछ ही वक्त मे सारे kindle बिक गये। ओर इसी के साथ ऐमज़ॉन ने अमेरिका ने 95 % इ बूक व्यवसाय पर कब्जा कर लिया था। यह कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ।

इस कंपनी के बदौलत जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन चुके थे। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक जुलाई 16 2018 मे ऐमज़ॉन के स्थापक की कमाई 150 बिलियन डॉलर थी जो माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 55 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी।

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।