adsense head

गुजरात मे घूमने लायक जगह


https://www.localguidesconnect.com

दोस्तो अगर आप गुजरात के हो या तो दूसरे स्टेट से हो ओर आपको गुजरात मे टूर करना है तो ये जानकारी आपके किये उपयोगी है।



1) अहमदाबाद ओल्ड सिटी

Embed from Getty Images
अहमदाबाद गुजरात का मुख्य राज्य है। UNESCO 2017 मे इसे इंडिया का पहला वर्ल्ड हेरिटेज घोसित किया है। जिसमे मुम्बई ओर देल्ही का भी स्थान नही मिला। यह ओल्ड सिटी 15 सेंचुरी मे सुल्तान अहमदशाह ने बनाया था। ओर यह पे हिन्दू, मुस्लिम, शिख, जैन जैसे सभी धर्म के लोग रहते है। ये ओल्ड सिटी मे बहोत सलि "पोल" (हिस्टोरिकल रेसिडेंट जाह पे कार्विंग किये हुए लकड़ी के दवजे ओर खिड़किया होती है) ओर यह इंडो-इस्लामिक arcitechture।

2)सन टेम्पल मोढेरा

Embed from Getty Images
भारत मे यह सन टेम्पल गुजरात के एक पीसफूल विलेज मोढेरा मे आया हुआ है। इसे टेम्पल को 11 सेंचुरी मे सोलंकी डायनेस्टी द्वारा बनाया गया था। यह टेम्पल सूर्य यानी की सूरज देव को अर्पित करने के लिए बनाया गया था इसका architechture बहोत खास तरीके से किया गया है जिससे सूरज की पहली किरण मंदिर के गर्भ गृह मे पड़ती है।

यह मंदिर उत्तर गुजरात मे पुष्पावती नदी के पस्वीम दिशा मे 2km दूर है, मेहसाणा से ये 25 km ओर अहमदाबाद से 100 km दूर है।

3) कच्छ

Embed from Getty Images
कच्छ प्रदेश को गुजरात के 'वाइल्ड वेस्ट' के नाम से भी जाना जाता हे, यह भारत का सबसे बड़ा डिस्ट्रिक्ट हे जिसका क्षेत्रफल सबसे बड़ा हे। यहाँ का सबसे फेमस प्लेस वाइट रन हे जो कच्छ के बड़े रन में आया हुआ हे।
और छोटे रन  में सबसे फेमस हे वाइल्ड एस सेंचुअरी यानि की घुडखर का अभियारन्य। कच्छ की दूसरी देखने लायक चीजों में वह के गाओ और ट्रेडिशनल हेंडीक्राफ्ट बहोत फेमस हे। कच्छ के मांडवी में शिप ब्रैकिंग और धोलावीरा में सिंधु संस्कृति के गांव हरप्पा भी ध्यान केंद्रित करने वाली जगह हे।
कच्च जाने के लिए अहमदाबाद से भुज जो उसका मुख्या सिटी हे वो 340 km की दुरी पे हे।


4) रानी की वाव, पाटन

Embed from Getty Images

Uneco द्वारा घोसित की गई रानी की वव पौराणिक स्टेप वैल है, जिसे 11 वि सदि मे सोलंकी वंश के द्वारा भीमदेव पहले की याद मे बनाया गया था। इस वाव मे 7 स्तर तक नीचे जाती हुई सीढ़िया है, ओर इसके अंदर 500 जितनी मुख्य मुर्तिया ओर 1000 जितनी छोटी मोती मुर्तिया सामिल है।1980 मे जब बाढ़ आई थी तब सरस्वती नदी का पानी उंदर चले जाने से काफी हद तक नुकसांन हुआ था। जब इसे पुरातत्वविदों के द्वारा खोला गया था तब इसके अंदर का नाकसि काम प्राचीन स्थिति मे पाया गया था ।
यहा पे जाने के लिए अहमदाबाद से 130 km ओर मोढेरा से इसकी दूरी 35 km है।


5)द्वारिका

Embed from Getty Images
द्वारिका भारत के चार पवित्र धाम मे से एक है ओर सात सबसे प्राचीन धार्मिक स्थल मे से एक है।
द्वारिका को भगवान श्री कृष्ण का प्राचीन साम्राज्य माना जाता है।ओर प्राचीन समय की गुजरात की राजधानी भी था। जन्माष्ठमी के दिन कृष्ण जन्म महोत्सव का यहा विशेष महत्व है। 200 bc के पूर्व इसे बनाया गया था। पवित्र पानीके तले गोमती घाट पर सजाये हुए ऊंट, चाय के स्टाल और समुद्री शिल्पो के आभूषण देखने को मिलेंगे।
यहा गोमती नदी का मुख अरब सागर में मिल जाता हे।

द्वारिका जाने के लिए आप जामनगर से 130 km पश्विम में जाना होगा, और अहमदाबाद से 300 km की दुरी पर आया हुआ हे ये पवित्र यात्रा धाम। 


6) मरीन नेशनल पार्क 

मरीन नेशनल पार्क द्वरिक के रस्ते में आता हे। इसकी स्थापना 1982 में मरीन नेशनल पार्क के रूप में की गई थी। आज भी कई सारे लोग अभी भी इस स्थल के बारे में जानते नहीं हे। यह नेशनल पार्क 42 टापुओं से बना हुआ हे और ३३ टापू तो करेल रीफ से घिरे हुए हे। यह टापू विविध समुद्री और पक्षी जीवो का घर भी हे। पर्यटकों को इसमें से केवक कुछ ही टापुओं पे जाने की परमिशन दी जाती हे। यहाँ का मुख्या टापू नररा टापू हे जहा पे आप कर से भी जासकते हो, और जब समुद्र में ओट अति हे तब पैदल भी जा सकते हो। यहाँ पे सर्दिओ में जाना अच्छा रहता हे और पानी घुटनो तक रहेगा इस लिए इसकी भी पूरी तैयारी के जा सकते हो आप। वह पे आपको लोकल गाइड्स भी मिल जायेंगे, जो आपको वह की साडी जानकारी देंगे। यहाँ का सबसे फेमस टापू हे पिरोटन टापू , जहा पे आप चार्टर बोट लेके जा सकते हो। लेकिन यहाँ पे जाना एक चुनौती हे क्यों की इसके लिए आपको कई सरे सरकारी दफ्तरों मेसे पहले से परमिशन लेने के बाद ही जाने को मिलेगा। 

यह कच्छ के अखात में आया हुआ हे और जामनगर से बहोत नजदीक हे। 


7) गिर नेशनल पार्क 

Embed from Getty Images
गिर नेशनल पार्क वन्य परनि के देखने के लिए भारत के मुख्या पार्को में से एक हे।यह दुनिया की एक मात्रा जगह हे जहा पे एसिटिक लायन पाए जाते हे। इस सफलता के पीछे वनरक्षक दाल का भी बड़ा योगदान हे। और इसी लिए यहाँ के शेरो की संख्या दिनबदिन बढ़ती जाती हे। आया पे बड़ी मात्रा में वन्यजीवन मौजूद हे इसमें 300 से अधिक पक्षिओ की प्रजाति भी हे। मार्च से मई में आपको ज्यादा शेर देखनेको मिल सकते हे पर सबसे आराम दायक समय दिसंबर से मार्च का हे। 

यह जगह अहमदाबाद से 360 km की दुरी पर हे, जूनागढ़ से 65 km हे, वेरावल से यह 40 km दूर हे और diu के समुद्री तट से भी नजदीक हे। 


8) सापुतारा 

Embed from Getty Images
सापुतारा का मतलब होता हे सांप का निवास याह स्थल सहयाद्री मर्वतमाला में घने जंगल के पहाड़ पर हे। इसे  टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसाया गया हे। यहाँ एकबड़े लेक के किनारो पर होटल्स भी बनाये गए हे। यहाँ के अट्रेक्शन में बोट क्लब, ट्रायबल म्यूजियम, केबल कार, आर्टिस्टिक विलेज,और भी बहोत साडी जगह हे।  वीकेंड टूर के लिए बहोत लोकप्रिय जगह हे। खासकर मानसून में जब ये फॉगी होता हे। 

यह जगह अहमदाबाद से 400 km की दुरी पर हे और यहाँ से महाराष्ट्र बॉर्डर नजदीक पड़ती हे। 






Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।