adsense head

क्या आप कारों के प्रकारों के बारे में जानते हैं?

https://infovisual.info/en/transport/types-of-bodies

ऑटो मोबाइल बाजार इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि हर दिन कोई न कोई नई गाड़ी रास्ते मे देखने को मिलती है। ओर इन सब की बनावट ओर डिज़ाइन अलग अलग होती है। ओर हम इस सब Car's को ऑटोमोबाइल की भाषा मे क्या कहते है और क्यों कहते है ये हम नही जानते। बड़े पैमानों पर बाजार मे Car's हो जाने के कारण उन्हें स्पेसिफिक शैली के मुताबिक उसे नाम भी दिए गए है ओर इस तरह से इसे विभाजित किया गया है। तो आज हम इन नाम और ये नाम उसे क्यो दिए गए है इसके बारेमे जानेंगे।

Sedan: ये Car's आसानी से ओर दुनियामे सबसे ज्यादा बिकने वाली Car's है। इनके चार दरवाजे होते है। जो तीन पार्ट में डिवाइड होती है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसके अंदर इतनी आरामदायक स्पेस होती है इस लिए अंदर बैठने वाला इंसान कंफर्टेबल हो जाता है। इसके तीन पार्ट में से पहले पार्ट में इंजिन होता है, दूसरे यानी बीच वाले पार्ट में  केबिन आता है और लास्ट वाला पार्ट पीछे की साइड अलग दरवाजे वाला होता है। यह सुविधा के लिए sedan Car's सबसे ज्यादा बिकती है।

https://www.trendingcar.com/blog/expected-launch-date-price-details-upcoming-sedan-cars-india.html

Sedan Car's के उदाहरण में देखे तो mercedes s class, honda accord ओर maruti swift dzire है।

Hatchback:  sedan कार में केबिन के अंदर जयाद स्पेस मिलती है, और hatchback में केबिन के अंदर की बजाय पीछे वाले हिस्से में ज्यादा स्पेस देते है। यह डिज़ाइन कार की ऑवरऑल डाइमेंशन को कम करने के लिए बनाया गया था। और ज्यादा उपयोग सिटी में ड्राइव करने के लिए बनाया है। यह कार में पीछेवाले पार्ट ही इसे sedan कार से अलग वर्गीकृत करता है। इस मे पीछे वाले पार्ट को यूज करने के लिए अलग से ऊपर खीचने वाला दरवाजा दिया जाता है।इस टाइप की कार आजकल ज्यादा सरल है क्योंकि आजकल भीड़भाड़ वाले रास्तो में लंबी कार लेके बह जाने बहोत मुश्किल हो जाता है। पूरी विश्व मे sedan कार ज्यादा बिकती है पर india में हैचबैक कर की डिमांड सबसे ज्यादा है।

https://www.google.co.in/amp/s/www.popularmechanics.com
/cars/gmp102/10-hot-hatchbacks-for-under-20k/?source=images

Hatchback कार के उदाहरण: mini copper, maruti swift ओर tata nano


MPV: MPV यानी multi purpose vehicle,यह कार इसके नाम के मुताबिक अलग अलग कामो के लिए उपयोगी है। परंतु इसका मुख्य उपयोग ज्यादा मात्रा में लोगो का ट्रांसपोर्टेशन करने में होता है। यह कार नॉर्मली 5 या 7 सीटर में होती है। इसमे अधिकतम वजन ले जाने की क्षमता होती है। विदेशो में यह कार फैमिली कार के लये गिनी जाती है। जबकि भारत मे इसका पैसेंजर कार, टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट ओर ऑफिस स्टाफ के लिए यूस होता है। क्योकि ज्यादा पैसेंजर ओर काम फ्यूल में चलने के कारण यह यूस होता है। हाल ही में भारत मे इस कार की ज्यादा मांग की जा रही है।

https://m.indiamart.com/proddetail.php?i=12468192262
MPV कार के उदाहरण: Toyota innova, hoda mobilio, and Tata summo

SUV/ Sport utility vehicle : MUV ज्यादा पैसेंजर को लेजाने के लिए है जबकि SUV कार का उद्देश्य अलग है। यह कार ऑफ रोड ओर किसी भी जगह जाने सक्षम है। विदेश में इसे 4*4 कार मन जाता है जबकि भारत मे इसे माचो कार मन जाता है।

http://www.kutchrannutsav.net/product/mahindra-xylo-scorpio-travera-suv/
Suv कार के उदाहरण: Mahindra Scorpio, Ford Endevour ओर Toyota Fortuner.


Coupe: प्रैक्टिकली रूप से बोले तो coupe कार दो दरवाजे वाली सेडान कार कह सकते है। यह टू सीटर कार होती है। पर कार का डिज़ाइन एक स्पोर्टी लुक की तरह दिखता है। यह पीछे की तरफ सलोप वाली ओर कम ऊंचाई वाली होती है। स्पेस कम होने के कारण ये टू सीटर होती है। coupe  केवल उसके स्पोर्टी लुकस के लिए ही प्रचलित नही है बल्कि उसकी परफॉरमेंस भी बहोत बढ़िया है।

https://www.costcoauto.com/enterzipcode.aspx?gotourl=%2fnew_cars%2fresults.aspx
%3fbodystyle%3dCoupes
Coupe के उदारण: Nissan 370z जो एक बहुत अच्छी रेसिंग कार है, BMW Z4, Audi TT 


Convertible: अगर आप coupe  कार को व्यावहरू यूस के लिए नही मानते तो convertible  भी उसी तरह की कार है। जैसा कि इस कार का नाम है उसी प्रकारसे एक परिवर्तनसील कर है, जो आपको अपनी कार को परंपरागत बांध कार यतो स्टाइलिस ओपन हुड कार भी कर सकते है। हुड ओपन करने से उसका हुड पीछे वाले पार्ट में चल जाता है। इस कार की छत या तो कैनवास या तो धातु की बनी होती है।

http://silverarrowcars.com/cars/2017-porsche-911-carrera-s-cabriolet/
Convertible car के उदाहरण: mercedes benz SLK, new jaguar F type,Audi R8 soft-top



Pickup truck: यह कार जितनी विदेश प्रचलित है उतनी भारत मे नही है। क्योकि भारत का रोड नेटवर्क बहोत कमजोर है इसलिए। मालसामान ओर लोगो को एकसाथ ट्रांसपोर्ट करने के लिए यह कार सबसे व्यावहरू कार है।

http://www.carbuyer.co.uk/reviews/recommended/best-pickup-trucks
Pickup truck के उदाहरण: Tata Xenon XT, Ford -150, Isuzu D- max truck

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।