adsense head

अहमदाबाद के इस लड़के ने हैक की TRAI के प्रमुख अधिकारी की गुप्त जानकारी

https://sanjayharshora.blogspot.com/


अहमदाबाद का ये लड़का जो एक एथिकल हैकर हे जिसका नाम कनिष्क सजनानी हे जिसकी उम्र सिर्फ 22 साल हे। 




भारत के Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) के मुख्य अधिकारी ने कुछ दिन पहले ट्विटर पर अपना आधार नंबर को रख कर सबको चुनौती दी थी की कोई भी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता। और इस ट्विटर के बाद कुछ ही घंटो में उस नंबर के जरिये एथिकल हैकर्स ने उनकी सभी गुप्त जानकारिया पब्लिक के सामने रख दी  और इसके बाद वो जो प्रमुख अधिकारी आर एस शर्मा  की सोशल मीडिया पे अच्छीखासी मजाक चली थी। कई सारे लोगो ने तो उनके बैंक में PAYTM  और दूसरे माध्यमों से एक एक रु जमा करवाके उनको सर्मिंदगी में डाला था। कनिष्क सजनानी जा दावा हे की वो उन एथिकल हैकर्स में से हे जिन्होंने ट्राई के अधिकारी की  जानकारी हैक की हे। 

 प्रमुख अधिकारी आर एस शर्मा  की उस चुनौती के बाद न ही उनका प्रोफेशनल फोन नंबर बल्कि उनका पर्सनल मोबाइल नंबर, पुराना और नया एड्रेस, वोटिंग कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल हैंडसेट मॉडल,और एयर इंडिया का पैसेंजर नंबर  भी सार्वजनिक करदिया गया था। 

http://www.dnaindia.com/lifestyle/report-no-bounty-
for-this-teenager-bug-hunter-2455229

कौन हे कनिष्क सजनानी : ये एक एथिकल हैकर हे जो अहमदाबाद का 22 साल का लड़का हे, कनिष्क ने बीबीसी न्यूज़ चैनल को पूरी डिटेल में बताया की ये सब जानकारी उसने कैसे हासिल की। कनिष्क एक एथिकल हैकर हे जो ऐसी खामिओ वाली वेबसाइट  की खामिया ढूंढ के उन्हें दिखता हे। कनिष्क ने कुछ साल पहले एयर इंडिया की वेबसाइट को हैक किया था और तब उसने दिल्ली से सेन फ्रांसिस्को की फ्लाइट की टिकट सिर्फ एक रु में बुक की 
https://www.inuth.com/

और उसके बाद इस टिकट का प्रिंट स्क्रीन एयर इंडिया के अधिकारी को मेल करके लाखो रु का नुकशान  होने से बचाया था। 
https://medium.com/@kanishksajnani/how-i-could-have-
travelled-the-world-for-free-5bb10ac46ae5

इसके बाद एयर इंडिया के मैनेजर ने इस लड़के को अपने आईटी डिपार्टमेंट में जॉब की भी ऑफर की थी। और बाद में एयर इंडिया ने इस प्रॉब्लम का सलूशन लाके अपने करोडो रु बचा लिए। 

फिर उसने SPICEJET की वेबसाइट पे से अहमदाबाद से गोवा का टिकट सिर्फ 10 में बुक किया था।  इसके बाद उसने CLEARTRIP की वेबसाइट को भी हैक किया था। 

हैकर और एथिकल हैकर में क्या फर्क होता हे? 

दोस्तों दो तरह के हैकर्स होते हे उसमे से जो नार्मल हैकर होता हे वो गलत इरादे से किसी को लूटने या फ्रॉड करने के इरादे से हैकिंग करता हे। और जो दुरसा यानि की एथिकल हैकर होता हे वो किसी का बुरा नहीं करता पर कोई कंपनी या गवर्नमेंट की वेबसाइट में जो भी खामिया होती हे उन्हें उससे वाकिफ करवाता हे। 





 

Comments

in text

in article

multiplex

Popular posts from this blog

Unknown Fact / अंजाना सत्य / અજાણ્યું સત્ય Part-1

"Angrezi Mein Kehte Hain"Full Movie Download

समुद्र में कभी कभी दिखने वाली ये चोरस तरंगे।